Be vigilant with deadly corona virus, advisory continues, read symptoms and preventive measures
Be vigilant with deadly corona virus, advisory continues, read symptoms and preventive measures

वर्तमान में पूरी दुनिया में इन दिनों अगर कोई विषय चर्चित है तो वो ‘कोरोना वायरस’ है , जिसके संक्रमण से अब तक चीन में कई जानें गयी है । आज कोरोना वायरस विश्व के लिए एक बहुत बड़ी चुनौती है। इस वायरस ने चीन के साथ – साथ पुरे विश्व में दहशत फैला रखी है। चीन के नेशनल हेल्थ कमीशन की रिपोर्ट के अनुसार अब तक चीन में इस जानलेवा बीमारी के 69 ,000 के लगभग केस दर्ज किए जा चुके हैं। दक्षिण राज्य केरल (भारत) में भी कोरोनो वायरस देखा गया है। संक्रमण को बढ़ने से रोकने के Chinese authorities ने कुछ शहरों को देश के बाक़ी हिस्सों से अलग-थलग करके रखा हुआ है.

संक्रमण के ख़तरे को कम किया जा सके इसके लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन ने प्रभावित इलाके के लोगों को सामान्य एहतियाती उपाय बरतने के लिए कहा है। इस बीमारी से बचने के लिए वॉट्सअप, न्यूजपेपर और इंटरनेट पर कई प्रकार के तौर तरीकों पर पर खूब चर्चा चल रही है। इंटरनेट पर दिए जा रहे उपायों में हाथ साफ़ रखना, मास्क पहनना और खान-पान की सलाह शामिल है।


लोगो को सांस लेने में तकलीफ वाले संक्रमित मरीज़ों के पास जाने और लोगों को उनसे दूर रहने की सलाह दी है। आप बीमार लोगों से मिलने, हाथ मिलाने, छींकने या चीजों को छूने के बाद हाथ धो अच्छे से धो ले। पालतू या जंगली जानवरों को अपने से दूर रखने की सलाह दी है क्योकिं पालतू जानवर कोरोना वायरस से संक्रमित हो सकते हैं। कच्चा या जो मांस अच्छे से न पका हो, उसे खाने से भी परहेज करना है। छींकते या खांसते हुए अपनी नाक और मुंह को टिश्यू या मुड़ी हुई कोहनी कवर करें ।

ऐसी जगहों से दूर रहे जहा भीड़ – भाड़ है , उन लोगो से भी दूर रहने की सलाह दी है जो चीन से सफर कर लौटे है । सब्जी और फलों का इस्तमाल करने से पहले अच्छी तरह धो के साफ़ करें । सार्वजनिक जगहों पर , सार्वजनिक यात्रा के साधनों में कुछ भी ना छुए और न ही किसी से हाथ मिलाये।


वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाईजेशन ने अस्पतालों, डॉक्टरों और स्वास्थ्य कर्मियों के लिए भी जरुरी सलाह जारी की है. इस उपायों में बताया गया है कि संक्रमित मरीज़ों का तुरंत चेकअप होना चाहिए. जाँच में संक्रमण मिलने पर मरीज़ को 1.हल्का, 2. मध्यम और 3. गंभीर स्थिति के वर्ग में रखा जाए.

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here